भारत सरकार के स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत नोएडा विकास पदाधिकरण के द्वारा इंडियन स्वच्छता लीग 2023 कार्यक्रम का आयोजन

नौएडा को भारत में प्रथम स्थान प्राप्त करने का है हमारा लक्ष्य : एसपी सिंह , उप प्रबंधक
News

2023-09-16 14:35:23

नौएडा/रमन श्रीवास्तव : भारत सरकार के शहरी विकास एवं आवासीय मंत्रालय द्वारा पूरे देश में पर्यावरण स्वच्छता के उद्देश्य से भारत के प्रत्येक शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण प्रतियोगिता का आयोजन करते आ रही है। इसी को लेकर इसी को लेकर नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (नोएडा) के द्वारा के द्वारा रेडियो जॉकी गिनी की कप्तानी में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 कार्यक्रम के तहत नाइट्स टीम का गठन किया है। जो पूरे नोएडा शहर में स्वच्छता के प्रति नोएडा वीडियो को इस कार्यक्रम में सहभागी और जागरूक बनाने में सहयोग करेगी। नोएडा प्राधिकरण की टीम नाइट्स टीम पदाधिकारी, कर्मचारी, सफाई निरीक्षकों, मैसर्स गाइडेड फार्च्यून समिति के सदस्यों के द्वारा देश की सबसे प्रदूषित नदियों में से एक यमुना नदी जो नोएडा के सेक्टर 94 के निकट से होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है की सफाई के साथ अभियान का शुरुआत किया गया। इस कार्यक्रम में इस कार्यक्रम में नोएडा प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक और परियोजना अभियंता (जन स्वास्थ्य) एसपी सिंह के साथ-साथ पदाधिकारी, कर्मचारी, सफाई निरीक्षकों के सदस्यों और और भारी संख्या में नोएडा के आम जनमानस ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया । यमुना नदी के सफाई के उपरांत प्राधिकरण के उपमा प्रबंधक श्री सिंह ने बताया कि प्राधिकरण स्वच्छ सर्वेक्षण में नोएडा प्राधिकरण विगत कई वर्षों से प्रतिभागी करता आ रहा है और इसके लिए भारत सरकार के द्वारा बेस्ट सेस्टेनेबल सिटी, गार्बेज फ्री शेरों की रैंकिंग में फाइव स्टार रैंकिंग जैसी कई उपाधि हासिल कर चुका है। इसके लिए प्राधिकरण अपने शहर वासियों को धन्यवाद करती है। साथ ही साथ श्री सिंह ने नोएडा वासियों से नोएडा नाइट्स टीम को साथ और सहयोग करने की अपील की जिससे हमारा नोएडा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त कर सके।

वहीं नौएडा सैक्टर 91 स्थित पंचशील बालक इण्टर कॉलेज के ऑडिटोरियम में सफाई कर्मचारियों हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसके अन्तर्गत प्राधिकरण से आर0के0 शर्मा, परियोजना अभियन्ता (जन स्वास्थ्य-द्वितीय) व अन्य सफाई निरीक्षकों ने प्रतिभाग किया। वर्कशॉप के अन्तर्गत एन0जी0ओ0 मैसर्स गाईडेड फॉरचून समिति की प्रोजेक्ट मैनेजर पारूल रौथाण द्वारा सभी कर्मचारियों को उनके सुरक्षा लाभ एवं कार्य करते समय आवश्यक सावधानी के बारे में बताया गया, साथ ही कर्मचारियों को सरकारी योजनाओं के उपयोग के बारे में शिक्षित किया गया और इनके लाभ के बारे में बताया गया। कर्मचारियों को मशीनरी के आधुनिक उपयोग और अपनी सुरक्षा और स्वच्छता के लिए सुरक्षा सामग्री की अनिवार्यता के बारे में भी बताया गया। परियोजना अभियन्ता द्वारा सभी कर्मचारियों से अपील की गयी कि इण्डियन स्वच्छता लीग में अपनी नौएडा की टीम नौएडा नाइट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ें।

सांय 5 बजे से Clean Green Crusade कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत मैसर्स गाईडेड फॉर्च्यून समिति (NGO) के सदस्यों द्वारा मार्केट में उपस्थित लोगों से फीडबैक लिया गया, जिसमें लोगों द्वारा स्वच्छता के प्रति नौएडा प्राधिकरण के कार्यों की प्रशंसा की गयी। सभी को इण्डियन स्वच्छता लीग में नौएडा की टीम नौएडा नाइट्स के साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में सभी से अपील की गयी कि नौएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में नं० 1 बनाने में अपना सहयोग दें।

Readers Comments

Post Your Comment here.
Characters allowed :
Follow Us


Monday - Saturday: 10:00 - 17:00    |    
info@pratiknews.com
Copyright© Pratik News
Powered by DiGital Companion